घर मुख्य एसएसबी वेबसाइट एसएसबी के बारे में विज्ञापन भर्ती एलडीईसी उम्मीदवारों के लिए सहायता सामान्य प्रश्नोत्तर साइट मानचित्र प्रतिक्रिया
***1*** Online Applications are invited from citizen of India ,Nepal & Subject of Bhutan (M/F) for filling up the post of Head Constable (Ministerial) in SSB. Visit Notice/Circular tab for detailed Advertisement.***2***Typing test for the post of HC-Ministerial will be held shortly. Exact date of typing test will be intimated later.  
   परिचय
 संगठन
 प्रशिक्षण केंद्र
 
 
Advertisement for the post of Additional Judge Attorney General (Comdt) & Dy. Judge Attorney General (Dy. Comdt.) in SSB by deputation/absorption basis
:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:
Advertisement for filling up the post of Head Constable (Ministerial) in Sashastra Seema Bal
:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:.:


परिचय

सशस्त्र सीमा बल के विशेष सेवा ब्यूरो के रूप में मई 1963 में स्थापित किया गया था, 1962 में चीनी (आक्रमण के बाद). सशस्त्र सीमा बल गृह मंत्रालय (2001 जनवरी) के मंत्रालय के तत्वाधान में आया था. एसएसबी भारत नेपाल (जून 2001) और भारत नेपाल सीमा सौंपा के लिए एक प्रमुख खुफिया एजेंसी घोषित किया गया. बाद में, SSB भी भारत भूटान सीमा (2004 मार्च) सौंपा गया था. मार्च 2004 में अपनी स्थापना के बाद एसएसबी राष्ट्रपति (मार्च 2004 में राष्ट्रीय सुरक्षा Keystone भूमिका की मान्यता) में ध्वज, प्राप्त किया.

प्राधिकार

जिम्मेदारी की सेना के चार्टर के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देने है, सीमा पार अपराधों और में अनाधिकृत प्रवेश या भारतीय क्षेत्र से बाहर निकलने को रोकने, और तस्करी और हमारी सीमाओं पर अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने के. सेना कर्मियों को आपराधिक प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत विभिन्न शक्तियों के साथ निहित हैं सीमा की रखवाली की सुविधा और सुरक्षा के कर्तव्यों आंतरिक.

इतिहास

सेवा, सुरक्षा और ब्रदरहुड, एसएसबी कर्मियों के अपने आदर्श वाक्य से प्रेरित होकर चतुराई से राष्ट्र निर्माण के बारे में चला गया पन्द्रह सीमा राज्य भर में 78,000 गांवों में लोगों के विभिन्न समुदायों और धर्मों के लाखों लोगों को शामिल करके मिशनरी उत्साह के साथ काम करता है. जल्द ही, एक एसएसबी 'के रूप में लोकप्रिय बन गई पीपुल्स फोर्स. कई प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केन्द्रीय और राज्य मंत्री और अग्रणी काम करता है हम राष्ट्रीय कारण के लिए सीमा के लाखों लोगों को जुटाने में किया था और उन्हें सक्रिय करने के लिए शारीरिक रूप से संप्रभुता और राष्ट्र की अखंडता की रक्षा करने के लिए तैयार नागरिकों में परिवर्तित करने की सराहना की. सिविक एक्शन, सशक्तिकरण, मुक्ति, जागरूकता पीढ़ी काम करता है, बचाव राहत है अर्द्धसैनिक बलों की मंडली के बीच में एक अनूठा स्थान में डाल एसएसबी में काम करता है.

उत्तरी बंगाल, 1987 में आईपीकेएफ संचालन में हमारे 1965 और 1971 के युद्धों, 1968 में स्टर्लिंग भूमिका बाढ़, आंतरिक सुरक्षा आपरेशनों, प्राकृतिक आपदाओं, चुनाव ड्यूटी, एनएसजी स्थापना, सीआरपीएफ के लिए महिला बटालियन स्थापना, आईबी और रॉ के कर्मियों के लिए विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने, भुज और उत्तराखंड पुलिस ड्यूटी बैठक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हमारे प्रदर्शन, हमारे राहत कार्य के बाद सुपर चक्रवात उड़ीसा मारा और कोशी नदी के उत्तरी बिहार, भूकंप सैलाब लातूर मारा जब सभी श्रेष्ठता के एक enviable कुरसी पर एसएसबी डालता है.

 
घर | मुख्य एसएसबी वेबसाइट | एसएसबी के बारे में | विज्ञापन | भर्ती | उम्मीदवारों के लिए सहायता | सामान्य प्रश्नोत्तर | साइट मानचित्र | प्रतिक्रिया
Disclaimer